Skip to content

TechConsults

Leadership Development with Soft Skills and Emotional Intelligence

 

General

सॉफ्ट स्किल लोगों के कौशल, सामाजिक कौशल, संचार कौशल, भावनात्मक बुद्धिमत्ता और व्यक्तित्व लक्षणों का संयोजन है जो अन्य लोगों के साथ तालमेल बिठाना और काम करना आसान बनाता है।

सॉफ्ट स्किल्स में ऐसे गुण और व्यक्तित्व लक्षण शामिल होते हैं जो कर्मचारियों को दूसरों के साथ बातचीत करने और कार्यस्थल में सफल होने में मदद करते हैं।

सॉफ्ट स्किल्स के उदाहरणों में संभावित ग्राहकों के साथ संवाद करने, अपने सहकर्मियों को सलाह देने, टीम का नेतृत्व करने, अनुबंध पर बातचीत करने, निर्देशों का पालन करने और समय पर काम पाने की क्षमता शामिल है।

कठिन कौशल मापने योग्य होते हैं और आमतौर पर औपचारिक शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं।

अच्छे सॉफ्ट स्किल वाले कर्मचारी कंपनियों को उच्च स्तर की दक्षता और उत्पादकता हासिल करने में मदद कर सकते है       इन्वेस्टोपेडिया

 

भावनात्मक बुद्धिमत्ता के माध्यम से सॉफ्ट स्किल्स का विकास

भावनात्मक खुफिया (ईआई) क्या है? या ईक्यू

भावनात्मक बुद्धिमत्ता स्वयं और अन्य लोगों की जरूरतों और भावनाओं को समझने, अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने और दूसरों को उचित तरीके से प्रतिक्रिया देने की क्षमता है।

व्यवहार पहलू आनुवंशिक रूप से मानव प्रकृति में अंतर्निहित है और बेहतर प्रबंधन प्रथाओं के लिए विकसित किया जा सकता है।

इसे भावनात्मक बुद्धिमत्ता (EI) के ज्ञान के माध्यम से विकसित किया जा सकता है, जिसे भावनात्मक भागफल (EQ) भी कहा जाता है।

कार्यस्थल पर बेहतर प्रबंधन के लिए ईआई/ईक्यू ज्ञान अनुप्रयोग की समझ होना आवश्यक है।

ईआई/ईक्यू व्यक्तियों के विकास, टीम के विकास और नेतृत्व के विकास में मदद करता है, जो अंततः संगठनात्मक विकास को बढ़ाता है।

उनके व्यक्तित्व में कम ईआई/ईक्यू सामग्री वाले मानव संसाधन में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

आक्रामकता, मांग, अहंकार की समस्याएं, बॉस, टकराव, आसानी से परेशान, खराब श्रोता, आवेगी, निष्क्रिय, परिवर्तन का प्रतिरोध, गैरजवाबदेही, जिद्दी, खुश करने के लिए कठिन, और पूर्णतावाद आदि में विश्वास करते हैं।

दूसरी ओर, उनके व्यक्तित्व में उच्च ईआई/ईक्यू सामग्री वाले मानव संसाधन हैं

महत्वाकांक्षी, ड्राइविंग, मजबूत, निर्णायक, गर्म, उत्साही, मिलनसार, प्रेरक, धैर्यवान, स्थिर, व्यावहारिक, पूर्वानुमेय, सुसंगत और अच्छा श्रोता।

 

 It is more development of EI / EQ in individual’s personality matters, than the development of IQ. Together IQ and EI / EQ are responsible for a successful outcome.

हर कोई अपने जीवन में अपनी गतिविधियों के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहता है-चाहे वह घर पर हो, कार्यालय में हो, समाज में हो।

 पर्यावरण, अनुभव और शिक्षा (पूर्ण अर्थ में) विभिन्न क्षेत्रों में सफलता की उपलब्धि के लिए पुशबैक प्रदान करते हैं। आईक्यू (जो शायद ही कभी सुधार होता है) के साथ तीन कारक आपकी सफलता को बढ़ाते हैं और यह सच है।

 लेकिन आगे की सफलता EQ/EI (इमोशनल इंटेलिजेंस) से हासिल की जा सकती है।

यह शिक्षा और आईक्यू से परे काम करता है। इमोशनल इंटेलिजेंस से तात्पर्य है- आपकी भावनाएं काम और घर पर आपके जीवन को कैसे प्रभावित करती हैं- आईक्यू के विपरीत, भावनात्मक बुद्धिमत्ता में सुधार किया जा सकता है।

 ईआई/ईक्यू निम्नलिखित बिंदुओं पर घूमता है।

अपनी भावनाओं को जानें – स्वयं जागरूकता

अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें और खुद को प्रेरित करें स्वयं प्रबंधन

अन्य लोगों की भावनाओं को पहचानें और समझें – सामाजिक जागरूकता

दूसरों की भावनाओं को प्रबंधित करें संबंध प्रबंधन Relationshi management

 

ईआई / ईक्यू मॉडल के चार प्रमुख कौशल आगे के विवरण के साथ नीचे दी गई तालिका में दिए गए हैं।

ऊपर दी गई तालिका उन व्यक्तित्व लक्षणों की सूची दिखाती है जिन्हें भावनात्मक बुद्धि के विकास के बाद व्यक्ति के व्यक्तित्व में जोड़ा जा सकता है।

सॉफ्ट स्किल्स क्या हैं?

सॉफ्ट स्किल्स व्यक्तिगत आदतें और लक्षण हैं (एक विशेषता एक विशेष विशेषता, गुणवत्ता या प्रवृत्ति है जो किसी या कुछ के पास होती है) जो प्रभावी और कुशल संचालन आउटपुट के लिए कार्यबल के साथ आवश्यक बातचीत में मदद करती है।

(जैसे संचार कौशल, नेतृत्व कौशल, या समय प्रबंधन कौशल और अन्य)

नौकरी पाने और नौकरी के निष्पादन दोनों में सॉफ्ट स्किल्स हावी हैं। इनका परीक्षण करना आसान नहीं है। उनके मूल्य का अनुमान Creativity

आउटपुट परिणामों से लगाया जाता है।

सॉफ्ट स्किल्स कैसे विकसित करें

किसी भी गतिविधि को पूरा करने के लिए इच्छा, दिशा, समर्पण और अनुशासन की आवश्यकता होती है। जो लोग अनुसरण करते हैं, वे दूसरों से अलग हो जाते हैं और इसलिए उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।

मूल क्रिया आत्म-विश्लेषण के लिए जाना है। ऐसे विश्लेषण के लिए SWOT एक तरीका है। अंतर्निहित व्यक्तित्व लक्षणों का विश्लेषण नीचे (उदाहरण के लिए) किया जा सकता है और आगे विकसित किया जा सकता है। विकसित व्यक्तित्व लक्षण बेहतर आउटपुट प्राप्त करने के लिए कार्यस्थल पर ईआई सामग्री को बढ़ाने में मदद करेंगे।

आईक्यू और ईआई/ईक्यू, दोनों जरूरी हैं। यह EQ / EI है जो अधिक मायने रखता है। EQ जितना अधिक होगा सफलता उतनी ही अधिक होगी। EI/EQ को विकसित करने के लिए आपको एक इच्छा, दिशा, समर्पण और अनुशासन की आवश्यकता होती है। मनुष्य शारीरिक रूप से अशक्त है, लेकिन उसके पास सोचने की क्षमता है और वह अन्य प्रजातियों से बहुत अलग है।

सफल लोग छोटे-छोटे कामों को बेहतरीन तरीके से करते हैं। हर असफलता उन्हें सफलता प्राप्त करने के उनके प्रयासों के लिए प्रोत्साहित करती है। मुर्गी को अंडे से बाहर आने से खुद को संघर्ष करना चाहिए और उसे कोई सहारा नहीं मिलता है, और अगर वह दूसरों की मदद के साथ बाहर आता है तो उसके बचने की संभावना नहीं है।

सफलता के लिए संघर्ष जरूरी है। पिछले ३० वर्षों में अब्राहम लिंकन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बने, नर्वस ब्रेकडाउन के दौर से गुजरे, आठ चुनावों में हार, दो बार व्यापार में असफलता लेकिन अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रसिद्ध राष्ट्रपति बने।

If you want maximal productivity and if you want work that gets the best results, you want the people doing that work to be in the optimal brain state for the work. You are a person who can evict them from the zone of optimal performance by slothfully handling your own interactions with them. So, it’s up to you to take responsibility for your impact on their ability to work at their best. — Daniel Goleman

 

Helpful topics for further information:

https://www.google.com/url?sa=i&url=https%3A%2F%2Fwww.youtube.com%2Fwatch%3Fv%3D8ktDvgjgOXQ&psig=AOvVaw0eqHL1rUop3JIIDEb9F9SQ&ust=1628134051763000&source=images&cd=vfe&ved=0CAwQjhxqFwoTCIj94tC2lvICFQAAAAAdAAAAABAN